X

भक्त करमानन्द से डांट खाने के लिए ठाकुरजी ने कैसे लीला की !

भक्त करमानन्द से डांट खाने के लिए ठाकुरजी ने कैसे लीला की !

भक्त करमानन्द से डांट खाने के लिए ठाकुरजी ने कैसे लीला की : भक्त करमानन्द जी अपने गायन से प्रभु की सेवा किया करते थे। इनका गायन इतना भावपूर्ण होता था कि पत्थर-हृदय भी पिघल जाता था। ज्यादा दिनों तक इनको गृहस्थी रास नहीं आयी और ये सब कुछ छोड़कर निकल पड़े। इनके पास केवल दो चीज़ें ही थीं ! एक छड़ी और दूसरा ठाकुर बटुआ जिसे ये गले में टाँगे कर चलते थे।

ये जहां विश्राम करने के लिये रुकते थे वहां छड़ी को गाड़ देते थे और उस पर ठाकुर बटुआ लटका देते थे। इससे ठाकुर जी को झूला झूलने का आनन्द मिलता था। एक दिन ये सुबह-सुबह ठाकुर जी की पूजा करके श्री ठाकुर जी को गले में लटका कर चल दिए। उस समय ये भगवान के नाम में इतने डूबे हुए थे कि छड़ी को लेना भूल गए।

अब जब दूसरी जगह ये विश्राम करने के लिये रुके तो इन्हें छड़ी की याद आयी। अब समस्या थी कि ठाकुरजी को कैसे और कहां पधरावें। श्री ठाकुरजी में प्रेम की अधिकता के कारण इन्हें उनपर प्रणय-रोष हो आया।

ये गुस्सा करते हुए बोले कि ठाकुर हम तो जीव हैं, हम कितना याद रखें। हम छड़ी भूल गए थे तो आपको याद दिलाना चाहिए था। अब दूसरी छड़ी कहाँ से लाएँ ?

पिछली जगह भी बहुत दूर है और ये भी पक्का नहीं है कि वहाँ छड़ी मिल ही जाए। ये ठाकुरजी से खूब लड़े और बोले कि छड़ी लाकर दो। श्री ठाकुरजी इनकी डाट-फटकार पर खूब रीझे।

प्रभु की योग-माया से तभी एक बालक छड़ी लेकर आ गया तथा बोला- बाबा ! कब से आपको पुकारता आ रहा हूँ आप हैं कि सुनते ही नहीं। ये छड़ी छोड़ कर चले आये थे, लीजिये अपनी छड़ी।

इतना कह वह बालक वहां से गायब हो गया। अब तो करमानन्द जी रोने लगे कि इन्होंने प्रभु को क्यों डाटा। जब इन्होंने क्षमा मांगी तो प्रभु ने कहा कि यह मेरी ही लीला थी, मुझे डाट सुननी थी।

भगवान ने कहा कि जब यहां हम और तुम दो ही हैं तो अगर कुछ कहने-सुनने, लड़ने-झगड़ने की इच्छा होगी तो कहां जायेंगे। प्रभु की यह बात सुनकर श्री करमानन्द जी भगवान् के प्रेम सागर में डूब गए।

बांके बिहारी मुझको देना सहारा भजन लिरिक्स



Categories: Bhakti

This website uses cookies.